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What is Anchor Text? Types and Uses in SEO

Anchor Text वह क्लिक करने योग्य (clickable) words/text होता है जो किसी लिंक (hyperlink) में दिखाई देता है।
👉 सरल भाषा में: जब आप किसी text पर क्लिक करके दूसरी वेबसाइट या पेज पर जाते हैं, तो वह text Anchor Text कहलाता है।

Example: <a href="https://amitpatel.in/SEO-in-varanasi">SEO in Varanasi</a>
यहाँ “SEO in Varanasi” Anchor Text है।

1. Branded Anchor Text

किसी भी Agency / Branded Name पर लगाया गया Anchor Text को Branded Anchor Text कहा जाता है। यह किसी पेज पर हो सकता है जरूरी नहीं है कि direct.com ही हो।

2. Exact Match Anchor Text

Exact Match से मतलब है कि जिस भी Keywords को हम लोग rank करने के लिए target करते हैं से इस Keyword पर Anchor Text को लगाते हैं फिर related page का link लगाते हैं।

Example: <a href="https://amitpatel.in/SEO-in-varanasi">SEO in Varanasi</a>
यहाँ “SEO in Varanasi” Exact Match Anchor Text है।

Note: Exact match keywords बहुत पावरफुल होता है लेकिन इसे recommended नहीं किया जा सकता है क्योंकि एक ही keywords पर या Exact match keywords पर बार-बार Anchor Text नहीं देना चाहिए नहीं तो गूगल penolise कर देगा according to penguine update 2012.

Exact match keywords, use किया जा सकता है लेकिन जरुरत से ज्यादा नहीं।

” Why do you nee a coaching institute “
” Why do you need a coaching institute in varanasi “
यह Natural तरीका नहीं है।

” To Know Best SEO in Varanasi “
ह natural और best तरीका है।

3. Partial Match Keyword

जब Anchor Text में आपका main keyword पूरा न होकर उसका कुछ हिस्सा शामिल हो या keyword variation का use किया जाता है, तो उसे Partial Match Anchor कहते हैं।

Partial Match Keyword safe होता है क्योंकि इसमें हमेशा Keyword variation का use होता है।

Example: If main Keyword is –

” SEO in Varanasi ”
इसे आप बार-बार use नहीं करेंगे बल्कि इसके बदले में –

” Best SEO coaching “
” Most Reliable SEO coaching institute “
” SEO Training Institute “

ऐसा करने से Google /user /reader समझेगा की ये सभी किसी एक पेज/प्रोडक्ट /service के लिए reliable है और इससे ये natural लगेगा।

फायदे (Advantages)नुकसान (Disadvantages)
Natural लगता है, over-optimization का खतरा कम।अगर बहुत vague partial anchors हों तो SEO में कम असर।
Google को keyword का context समझ आता है।Exact match जितनी keyword power नहीं मिलती।
Safe SEO strategy मानी जाती है।

4. Generic Anchor Text

जब लिंक किसी साधारण और सामान्य शब्द (जैसे Click here, Read more, Know more, Visit now) पर लगाया जाता है, तो उसे Generic Anchor Text कहते हैं।

Example: Click here to learn SEO.

यह बहुत बढ़िया तो नहीं है लेकिन अगर आपने anchor text से पहले कोई paragraph में information दे रखी है तो यह काम करता है। इसलिए इसका उपयोग ना के बराबर करना चाहिए।

5. Naked URL

जब किसी लिंक का Anchor Text सीधे पूरा URL (link address) ही हो, तो उसे Naked URL Anchor कहते हैं।
यानी क्लिक करने वाला हिस्सा कोई शब्द नहीं बल्कि सीधा लिंक होता है।

👉 Example:

” Visit: https://amitpatel.in/seo-in-varanasi ”
” More info at: www.amitpatel.in “

फायदे (Advantages)नुकसान (Disadvantages)
बहुत natural और safe backlink profile बनाता है।इसमें keyword optimization नहीं होती।
Google इसे suspicious (spam) नहीं मानता।Directly ranking boost नहीं करता (बस support करता है)।
Branding में मदद करता है क्योंकि URL दिखाई देता है।

6. Image Anchor Text

जब आप किसी image पर लिंक (hyperlink) लगाते हैं, तो उस image का ALT text (alternative text) ही Anchor Text माना जाता है।
यानी अगर कोई यूज़र उस image पर क्लिक करे और वह किसी दूसरे पेज पर चला जाए → उस image का ALT text ही Image Anchor Text कहलाएगा।

Anchor Text लगाने के फायदे और नुकसान

फायदे (Advantages)नुकसान (Disadvantages)
SEO ranking improve होती है।अगर ज़्यादा exact match anchor इस्तेमाल किया → Google Penalty (Over-Optimization)।
Google को पता चलता है कि linked page किस बारे में है।Unnatural Anchor Text profile → Spammy लग सकती है।
User navigation आसान होता है।Irrelevant Anchor → Bounce rate बढ़ता है।
Brand authority और trust बढ़ता है।

Anchor Text लगाने के नियम (SEO Rules)

  1. Natural Flow में Anchor Text यूज़ करें।
  2. Over-optimization (खासकर Exact Match) से बचें।
  3. Anchor Text हमेशा relevant content/page से लिंक होना चाहिए।
  4. Branded और Generic anchors ज्यादा रखें → Safe SEO।
  5. एक ही keyword बार-बार anchor text में न डालें।
  6. Internal linking में Exact + Partial mix रखें।
  7. External backlinks के लिए Branded + Generic + URL ज्यादा सुरक्षित हैं।
  8. Images में ALT text डालें → SEO value बढ़ेगी।
  9. कोसिस करे की Anchor text हमेसा 2-5 words में हो।
  10. Single word पर rare case में लगाए।

Anchor Text Ratio (कितना % इस्तेमाल करना चाहिए?)

(यह एक safe SEO distribution मानी जाती है 👇)

  • Branded Anchors → 40-50%
  • Generic Anchors → 20-25%
  • Naked URL Anchors → 10-15%
  • Exact Match Anchors → 5-10%
  • Partial Match Anchors → 5-10%
  • LSI / Related Anchors → 5-10%

👉 Rule: जितना high competition keyword होगा, उतना कम Exact Match Anchor इस्तेमाल करें।

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